मकर संक्रांति के मौके पर खरीदे ऐसी पतंग जिसे पहले कभी नहीं देखा होगा

मकर संक्रांति के अवसर पर आर्टिस्ट ने अनोखी कला दिखाई है. इस कलाकार ने चांदी की लघु पतंग, मांझा और फेस मास्क बनाया है, जो देखने में ही काफी अनोखा लग रहा है.

मकर संक्रांति के मौके पर खरीदे ऐसी पतंग जिसे पहले कभी नहीं देखा होगा
Screengrab from photo twitted by @ANI

मकर संक्रांति का त्यौहार हमारे देश में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. देश के कई हिस्सों में अलग-2 नाम से मनाए जाने वाले इस त्यौहार में पतंग उड़ाने की परंपरा तो काफी पुरानी है. इस दिन देशभर में लोग पतंग ज़रुर उड़ाते हैं, कई जगह तो पतंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है. ऐसे में हर तरफ बाजारों में रंग- बिरंगी और नई-2 वैरायटी की पतंग मिल रही है, जो बड़े और बच्चों दोनों ही पसंद कर रहे है. कुछ लोग तो इस बार पतंग के जरिए कई तरह के ख़ास संदेश भी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे क्योंकी इस बार कार्टून ही नहीं बल्कि लोगों ने कई किस्म की पतंगे तैयार करी हैं, जिनमें कोरोना वायरस, पीएम मोदी और विराट अनुष्का वाली पतंगे शामिल हैं. ऐसे में ही हैदराबाद के एक कलाकार ने एक अनोखी पतंग बनाई है, जिसकी भी हर तरफ चर्चा हो रही है.   

हैदराबाद के इस कलाकार ने चांदी की लघु पतंग, मांझा और मास्क बनाया है, जो देखने में काफी अनोखे लग रहे  है. यह एक ऐसी पतंग, मांझा और मास्क है, जो आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. परन्तु इसे देखकर अब कोई भी दूसरा कलाकार अवश्य प्रयास कर सकता है. चांदी से बनी इस पतंग और मंझे का वजन 2.58 ग्राम है. आर्टिस्ट का कहना है कि, “ हर साल, मैं लघु चांदी या सोने की पतंग और मांझा बनाता हूं और त्यौहार के बाद तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर को अर्पित करता हूं.”