आर्टिफिशियल ज्वेलरी को रखे नया और चमकदार, इन बातों का रखे ख्याल

आर्टिफिशियल ज्वेलरी जिनके पास भी है वो अक्सर शिकायत करते हैं कि जो भी ज्वेलरी खरीदते हैं, वो ज्यादा दिन टिकती नहीं है. ऐसे में उन ज्वेलरी को किस तरह से रखे उस पर ध्यान देने की ज़रुरत है.

आर्टिफिशियल ज्वेलरी को रखे नया और चमकदार, इन बातों का रखे ख्याल
Google

आमतौर पर ज्यादातर लोग गोल्ड और लग्जरी ज्वेलरी को उतना यूज़ नहीं करते हैं जितना की आर्टिफिशियल ज्वेलरी को. शादी हो या छोटी पार्टी उन सभी में लोगों की ज्वेलरी में फर्स्ट चॉइस आर्टिफिशियल ज्वेलरी ही होती है और यही हम सबका फैशन स्टेटस भी बनी रहती है. यहाँ पर बात आती है फंक्शन के बाद इन्हें संभाल कर रखने की ज़रूरत है. क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह शिकायत होती है कि वे जो भी आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदते हैं, वो ज्यादा दिन चले परन्तु वो ज्यादा दिन टिकती ही नहीं हैं. दरअसल इनके रख रखाव में खास ध्यान देने की जरूरत होती है. यदि कुछ बातों पर ध्यान नहीं दिया जाये तो न सिर्फ इनके रंग उतरने लगेंगे बल्कि टूट भी सकती है. ऐसे में आपसे यही बात करनी है की आर्टिफिशियल ज्वेलरी को किस तरह से रखे की सालों तक नई दिखे. तो चलिए जानते है उन बातों को जिसे अपनाकर आप अपनी ज्वेलरी को सालों साल तक नया रख सकते है.

  • परफ्यूम से रखे दूर

जब भी आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहने हो तो याद रखें कि परफ्यूम लगाते वक़्त आपकी ज्वेलरी पर स्प्रे न हो. ऐसा होने पर आर्टिफीसियल ज्वेलरी का रंग उतर सकता है. इसीलिए आप जब भी परफ्यूम लगाएं तो अपनी ज्वेलरी को या तो किसी कपड़े या रुमाल से ढक दें या फिर परफ्यूम ज्वेलरी पहनने से पहले यूज़ कर ले. 

  • अलग-अलग बॉक्स में करें स्टोर

ज्वेलरी को रगड़ से बचाना बहुत जरुरी है इसलिए उन्हें किसी ज्वेलरी बॉक्स में रखे. मार्केट में ऐसे बॉक्स आसानी से मिल जाते हैं जिनमें एक ही बॉक्स में छोटे-2 खांचे बने होते हैं. उनमे आप अपनी छोटी-2 ज्वेलरी जैसे इयरिंग, अंगूठियाँ आदि रख सकते हैं. इन बॉक्स में रखने से पहले आप उसे कॉटन या बबल रैप में लपेट कर भी इनमें रख सकते जिससें लम्बे समय तक ज्वेलरी नई बनी रहेगी.   

  • कभी-कभी बाहर रखें

ज्वेलरी को हमेशा नया जैसा रखने के लिए सबसे जरुरी यह भी है कि कुछ महीनों बाद उन्हें निकालकर देख लिया करें. क्योंकि अगर ज्यादा समय से ज्वेलरी अलमारी में बंद है तो उससे भी ख़राब होने लगती है. 

  • यूज़ के बाद अच्छे से करे सफाई

यूज़ करने के बाद ज्वेलरी को अच्छे से साफ़ कर के ही रखे, क्योंकि कई बार ऐसा हो जाता है कि पार्टी फंक्शन के बाद ज्वेलरी को हड़बड़ी में खोलकर रख देते हैं. फिर भूल जाते है, दुबारा देखते तक नहीं है कि कहीं उसमें मेकअप या किसी और तरह की गंदगी तो नहीं लगी रह गयी है. अगर ज्वेलरी में मेकअप लगा रह जाता है तो धीरे-2 काली पड़ जाती हैं. पसीने के कारण भी ज्वेलरी काली हो जाती हैं. 

  • स्टोन वाली ज्वेलरी को हीट से बचाएं

स्टोन वाली ज्वेलरी को जो जगह ठंडी हो वह पर रखे, गर्म जगह पर नहीं रखें. ऐसा करने से उनके रंग फीके हो जाते हैं. ऐसे में कोशिश करे कि धूप वाली जगह या कोई दूसरी गर्म जगह पर नहीं रखें. 

  • एंटी टार्निश पेपर का कर सकते हैं प्रयोग

कुंदन, स्टोन और वन ग्राम गोल्ड ज्वेलरी को स्टोर करते समय एंटी टार्निश का प्रयोग कर सकते हैं. यह पेपर ज्वेलरी की चमक को बनाये रखता हैं. इसके अलवा मोतियों को भी इसी तरह मुलायम कपड़े में भी लपेट कर रखे. 





अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा इससे सम्बंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. ट्रेन्डिंग इन टाउन इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.