काफिर नींबू कई बीमारियों से रखता है दूर, त्वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद

काफिर नींबू का इस्तेमाल पकवानों में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. सिर्फ नींबू ही खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि इसके पत्ते भी पकवानों का स्वाद बढ़ा देते हैं. अनोखे स्वाद वाला यह नींबू इतना फायदेमंद होगा कोई नहीं जानता था.

काफिर नींबू कई बीमारियों से रखता है दूर, त्वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद
Google

काफिर नींबू हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अनोखे स्वाद वाला यह नींबू इतना फायदेमंद होता है  कोई नहीं जानता. यह पकवानों में स्वाद बढ़ाने का काम करता है. इसके पत्तों और तेल को औषधी के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह एल्कलॉएड, सिट्रोनेलोल, लिमोनेन, और नेरोल जैसे पौषक तत्व से भरपूर है. वही इसके पत्तों का भी इस्तेमाल कुकिंग में किया जाता है. हालांकि इसका स्वाद बाकी नींबुओं की तरह ही होता है लेकिन इसके पत्ते, तेल और छिलकों को अलग-2 बीमारियों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 

ओरल हेल्थ

काफिर हम सबके के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, उसका हर एक हिस्सा सेहत के लिए लाभदायक है. मसूड़ों से जुड़ी परेशानियो के लिए काफिर का प्रयोग किया जाता है, इससे निजात पाने के लिए इसके पत्तों को रगड़ने से बहुत फायदा मिलता है. इससे मसूड़ें हेल्दी रहते हैं और जो खाने की वजह से मुंह के अंदर बैक्टीरिया जमे है उनको खत्म करते है. इसके साथ ही काफिर के तेल का प्रयोग टूथपेस्ट और माउथवाश के रुप में भी किया जाता है, जो ओरल हेल्थ की देखभाल करने में मदद करता है. 

त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद

काफिर नींबू बालों और त्वचा दोनों के लिए अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं. इसके रस को स्कैल्प में लगाने से हेयर फॉल और रुसी जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके साथ ही इसका रस कोशिकाओं से जुड़ी समस्यां को धीमा करता है जिससे दाग-धब्बे, पिम्पल्स और त्वचा से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

काफिर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए जाना जाता है. काफिर में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत ही प्रभावी माने जाते है. इसके अलवा अगर आप कब्ज या पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो काफिर नींबू का सेवन जरुर करे, क्योंकि इसके सेवन के बाद से आपको पेट समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. 

सूजन करे कम

काफिर में मौजूद एंटी इन्फ्लमेट्री प्रभाव अर्थराइटिस, माइग्रेन, सिरदर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके पत्ते और ऑयल दोनों ही दर्द और सूजन जैसी समस्याएं से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलवा काफिर का इस्तेमाल कीट निवारक के रुप में भी किया जाता है, इसमें मौजूद सिट्रोनेलोल, और लिमोनेन तत्व कीड़ों के कारण होने वाली जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत देते हैं.

ब्लड को करे डिटॉक्स

अगर आपको ब्लड से जुड़ी किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो काफिर नींबू का सेवन कर सकते है क्योंकि यह ब्लड को डिटॉक्सीफाई करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड से जुड़ी बीमारियों को खत्म करते है और तुरन्त आराम भी देते हैं. 

स्ट्रेस को करे कम

काफिर के ऑयल का प्रयोग स्ट्रेस और एंग्जाइटी को दूर करने के लिए करा जाता है. ऐसा माना जाता है कि तेल की वाष्प को सांस लेने से शरीर और मन रिलैक्स रहता है. एरोमाथेरेपी में काफिर ऑयल का ही इस्तेमाल किया जाता है.