कैंसर से लड़ना है, जिंदगी को बचाना है तो ज़रूर शामिल करें अपनी डाइट में यह खास फूड्स

अगर आपको कैंसर है तो जरुर अपनी डाइट में यह खास फूड्स को शामिल करें. क्योंकि आप क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं इस बात पर भी बहुत अधिक निर्भर करता है कि आपको कैंसर होगा या नहीं.

कैंसर से लड़ना है, जिंदगी को बचाना है तो ज़रूर शामिल करें अपनी डाइट में यह खास फूड्स
Pic Credit: Google

हर दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद सिर्फ इतना हो होता है कि लोगों को जागरुक करा जा सके. हाल ही में दुनियाभर में वर्ल्ड कैंसर डे मनाया गया है, जिसका भी सिर्फ यही उद्देश्य है कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के बारे में लोगो के बीच जागरुकता फैलाई जाए. इस बीमारी से दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत होती है, लाखो लोग अपनों से दूर हो जाते है. भारत की बात करें तो यहां पर होने वाले सबसे कॉमन कैंसर की लिस्ट में ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, स्टमक कैंसर, ओरल कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल है. 

असामान्य कोशिकाओं में जब ग्रोथ होने लगती है तो कैंसर के लक्षण उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में मौजूद सैंकड़ों कोशिकाओं में से कुछ असामान्य कोशिकाओं में जब अनियंत्रित (Uncontrolled) तरीके से ग्रोथ होने लगता है तो उसे ही कैंसर के रूप में परिभाषित किया जाता है और यह शरीर के किसी भी हिस्से या अंग में हो सकता है. इन असामान्य या Abnormal कोशिकाओं को कैंसर सेल्स (Cancer Cells), असाध्य या Malignant सेल्स या ट्यूमर सेल्स (Tumour Cells) भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कैंसर का विकास आप क्या खाते हैं इस पर भी बहुत अधिक निर्भर करता है. ऐसे कई फूड आइटम्स (Foods) हैं जिनमें ऐसे कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो कैंसर के ग्रोथ को कम कर सकते हैं. यहां जानें उन 10 फूड्स के बारे में जो कैंसर होने के खतरे को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते है उन फूड्स के बारे में जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते है. उनके बारे में यहां जानें.



यह फूड्स तुरंत डाइट में करें शामिल:

ब्रोकली- ब्रोकली में सल्फोरोफेन की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसके साथ ही यह एक प्लांट कम्पाउंड है जिसमें एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज पायी जाती है. एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में यह बात सामने आयी कि सल्फोरोफेन ने ब्रेस्ट कैंसर सेल्स के साइज और नंबर को 75 प्रतिशत तक कम कर दिया. आपको अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए.

गाजर- गाजर खाने के ढेरों फायदे होते है जैसे आंखों के लिए, प्रोस्टेट कैंसर, स्टमक कैंसर इन सबके खतरे को कम कर सकता है. कई स्टडीज में यह देखा गया है कि गाजर का सेवन बढ़ाने से कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

हल्दी- हल्दी में कर्क्युमिन नाम का एक कम्पाउंड पाया जाता है जो इसे औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसी कर्क्युमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीकैंसर इफेक्ट होता है जो कोलोन कैंसर के साथ ही हेड एंड नेक कैंसर, लंग कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ भी सुरक्षा दे सकता है.

अलसी- अलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही गुणकारी मानी जाती है इसलिए अपनी डाइट में जरुर शामिल करें. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते है, जिसके कारण हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकने में भी मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को मारता भी है. 

टमाटर- शायद आप नहीं जानते होंगे कि टमाटर में लाइकोपीन होता है जो इसे लाल रंग देने के साथ ही एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज भी देता है. टमाटर प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है.

नट्स- रिसर्च की मानें तो नट्स या सूखे मेवे खाने से भी कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. इसमें कोलोरेक्टल कैंसर, पैन्क्रियाटिक कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर शामिल है. लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है इसलिए सीमित मात्रा में ही खाएं.