लौकी नहीं खाया तो क्या खाया, लौकी को खाने से आप खुद भी हो जाएंगे हैरान, जाने शानदार फायदे

लौकी का कमाल देखना है तो इसे खाना भी शुरु कर दीजिए. क्योंकि इसे खाकर ही इससे होने वाले अनेक फायदों के बारे में आप जान पाएंगे.

लौकी नहीं खाया तो क्या खाया, लौकी को खाने से आप खुद भी हो जाएंगे हैरान, जाने शानदार फायदे
Pic Credit: Google

लौकी को बोटल गार्ड, काशीफल और घिया के नाम से जाना जाता है. बहुत से लोगों को लौकी का जूस और खाने में लौकी पसंद नहीं होती है. इसका जूस भी पीने से हमारी बॉडी में अनेक तत्व अंदर जाते है. लौकी को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने दे सकता. इसके अलवा इसमें सोडियम, विटामिन बी और सी भी पाया जाता है. इसे खाने से हमारे शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी नहीं हो सकती है. हमारे भारत में तो लौकी से अनेक व्यंजन तैयार करे जाते है, जो लोगों को काफी पसंद आते है. पर कुछ लोग ऐसे भी है कि उनके सामने यह व्यंजन भी फीके पड़  जाते है. लेकिन, क्या आप जानते हैं, कि लौकी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है. लौकी को खाने से आलस को दूर कर सकते है, वजन घटा सकते है ऐसे अनेकों फायदे है जो हमारे लिए फायदेमंद होते है. 

लौकी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सब्जी के रुप में करा जाता है. इसका उत्पादन भी सबसे पहले भारत में शुरु हुआ था, भारत के पंजाब में लौकी का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है.  लौकी 2 प्रकार ही होती है- गोलाकार और बेलनाकार. लौकी का पौधा एक लता होती है जिसपर लौकियाँ लगती है.  लौकी के फल के अलवा इसके पत्ते और तनों का भी इस्तेमाल करा जाता है. लौकी के सेवन से पाचन संबंधी परेशानियां दूर रहती है. यानि की लौकी को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही यदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको लौकी के सेवन से मिलने वाले अनेकों लाभों के बारे में बताते हैं. 

लौकी खाने से अनेक लाभ:

पाचन: लौकी का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियां नहीं होगी. इसको खाने से एसिडिटी की समस्यां भी दूर रहेगी. इसको अपनी डाइट में जूस या सब्जी के रुप में जरुर शामिल करे जिससे पाचन जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े.

वजन घटाना: अगर किसी को अपना वजन कम करना है तो इसका सेवन करे. वजन कम करने के लिए लौकी को एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लौकी खाने में पसंद हो या नहीं पर इसको उबालकर या जूस बनाकर इसका सेवन करने से वजन को जल्द से जल्द कम करा जा सकता है. 

डायबिटीज: डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में लौकी को जरुर शामिल करे. इसका जूस पीने से या इसको उबालकर खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. लौकी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार साबित हो सकते है. 

कोलेस्ट्रॉलः लौकी का सेवन करने से दिल को भी दुरस्त रखा जा सकता है. इसके सेवन से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को धीरे-धीरे कम किया जा सकता है इसलिए लौकी को अपनी डाइट में जरुर शामिल करे. 

बवासीर: ख़राब खान-पान के चलते बवासीर से कई लोग झूझते है पर इस परेशानी का इलाज लौकी का सेवन कर के दूर करा जा सकता है. लौकी को फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसका सेवन करने से बवासीर जैसी दिक्कतों से भी राहत मिल सकती है. 

हड्डियों: लौकी का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है फिर चाहे जूस के रुप में हो या सब्जी के रुप में. इसके सेवन से हड्डियाँ भी मजबूत रहती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते है. यह सारे तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है. 

नेचुरल ग्लो: लौकी का सेवन करने से चेहरे में भी अलग ही चमक देखने को मिलती है. लौकी का जूस पेट की अन्दुरुनी सफाई करता है जिसकी वजह से कील-मुहांसों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए लौकी को प्रतिदिन अपनी डाइट में जरुर शामिल करे. 

गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान अपनी डाइट में तो लौकी का जूस अवश्य शामिल करे. इसके जूस के सेवन से गर्भाशय को मजबूती और गर्भस्त्राव की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ट्रेंडिंग इन टाउन इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Also Read: Turmeric is a panacea for piles will eliminate piles from the root