क्या आपने कभी बर्फीला उल्लू देखा हैं??सालों बाद देखा गया यह पक्षी, आप भी देखें

एनिमल लवर्स के लिए खुशखबरी है, उनको 130 साल बाद बर्फीला उल्लू देखने को मिल रहा है. यह खास अवसर न्यू यॉर्क के निवासियों को मिला है. इस खूबसूरत स्नो आउल की एक झलक पाने के लिए बर्ड लवर्स न्यू यॉर्क सिटी के सेंट्रल पार्क पहुंचे.

क्या आपने कभी बर्फीला उल्लू देखा हैं??सालों बाद देखा गया यह पक्षी, आप भी देखें
Pic Credit: Google

जानवरों से प्यार करने वाले लोग नए-नए जानवर देखने के लिए कही भी जा सकते फिर चाहे सोशल मीडिया हो या सेंट्रल पार्क क्योंकि ऐसे लोग बेसब्री से इंतजार करते है कि उनको नए और रेयर जानवर, पक्षी देखने को मिले. हाल ही में ऐसा न्यू यॉर्क में देखने को मिला है, क्योंकि वहां पर रेयर दिखने वाला स्नो आउल देखने को मिला है. विशेषज्ञो का कहना है यह बर्फीला उल्लू एक शताब्दी से ज्यादा समय बाद देखने को नहीं मिला है. खबरों के अनुसार, ऐसा पहली बार हुआ है जब 130 साल बाद बर्फीला उल्लू न्यू यॉर्क के सेंट्रल पार्क में देखने को मिला है. अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में ऑर्निथोलॉजी विभाग के कलेक्शन मेनेजर पॉल स्वीट ने कहा कि सेंट्रल पार्क में स्नो आउल आखिरी बार 1890 से पहले दिखाई दिया था. इस पक्षी की झलक पाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. 

स्नो आउल आर्कटिक टुंड्रा में पाए जाते हैं और सर्दियों के दौरान दक्षिण की ओर पलायन करते हैं. यह पक्षी लॉन्ग आइलैंड या समुद्री तटों पर देखे जाते हैं. यह पक्षी सोशल मीडिया पर एक सेलेब्रिटी बन गया जिसके बारे में लोग जमकर चर्चा करते हुए दिख रहे हैं. स्नो आउल यानि बर्फीले उल्लू को देखने के लिए लोगों की काफी लोग इक्कठे हुए. लोगों ने न सिर्फ पार्क विजिट किया बल्कि सोशल मीडिया पर भी स्नो आउल की कई तस्वीरें पोस्ट की है. यह खूबसूरत पक्षी इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहा हैं. 

न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ़ पार्क्स एंड रिक्रिएशन ने भी उसकी सेफ्टी के लिए ट्वीट किया, “स्नो आउल प्राइवेसी पसंद करते हैं और उन्हें स्कॉप्स या दूरबीन से देखा जाता है. कृपया उनसे उचित दूरी बनाए रखें ताकि हर कोई इस खूबसूरत पक्षी को देख सके.” लिनियायन सोसाइटी ऑफ़ न्यूयॉर्क ने भी बर्ड वाचर्स के लिए गाइडलाइन जारी की, जिसके मुताबिक, ‘उनसे उचित दूरी बनाए रखें, स्नो आउल के आसपास चुप रहें और उस पर फ्लैशलाइट न चमकाएं.'

Also Read: Listen to the patriotic song Sare Jahan Se Achcha in a new voice that you may have never heard before