पनीर के अधिक सेवन से हो सकता है आपको नुकसान, जाने यहाँ पर

पनीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दूध से बने पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा पाई जाती है. जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. पनीर काफी लोगों को पसंद होता है, जिसका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है. पर आपको पता है, पनीर का ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी बहुत होते है.

पनीर के अधिक सेवन से हो सकता है आपको नुकसान, जाने यहाँ पर
Pic Credit: Google

पनीर का नाम लेते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है. पनीर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है. पनीर हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दूध से बने होने के कारण इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं. आर्थराटिस जैसी बीमारियों के बचाव में सहायक है. इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम नामक एंटी ऑक्सीडेंट लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. जिन लोगों में आयरन की कमी है उनके लिए पनीर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि पनीर का अत्यधिक सेवन आपकी सेहत को फायदे पहुंचाने की बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है. अगर पनीर बनाने का दूध पाश्चुराइज्ड नहीं है या पनीर कच्चा खा रहे हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है. अगर पनीर बनाने में होल मिल्क का यूज हुआ है तो इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की समस्या हो सकती है. इसलिए पनीर का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको पनीर से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

पनीर खाने के नुकसानः

कोलेस्ट्रॉलः

पनीर का अधिक सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकता है. दिल को दुरुस्त और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए पनीर का अधिक से न करें. पनीर के अधिक सेवन से दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है. पनीर का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है.

दस्त:

पनीर के अधिक सेवन से दस्त की समस्या हो सकती है. क्योंकि ज्यादा पनीर खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है. पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन ज्यादा प्रोटीन दस्त की वजह बन सकता है.

इन्फेक्शनः

बहुत से लोगों को पनीर कच्चा खाना पसंद होता है लेकिन आपको बता दें कि कच्चा पनीर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि कच्चे पनीर को खाने से इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशरः

पनीर का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. पनीर में नमक मौजूद होने के कारण इसमें सोडियम की मात्रा ज़्यादा होती है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए.

एसिडिटीः

जिन लोगों को एसिडिटी की शिकायत हैं उन्हें पनीर का सेवन कम करना चाहिए, और रात के समय तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. वरना एसिडिटी और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. 



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ट्रेडिंग इन टाउन इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.