Best Anti-Aging Foods: लंबे समय तक दिखना चाहते हैं जवां तो डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन 5 फूड्स!

उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं. और ऐसे में अगर अपनी सेहत का ख्याल न रखा जाए तो वक्त से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं. अगर आप भी 40 साल की उम्र में झाईयों, झुर्रियों से परेशान नहीं होना चाहते तो जरूर अपनाएं हेल्दी डाइट.

Best Anti-Aging Foods: लंबे समय तक दिखना चाहते हैं जवां तो डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन 5 फूड्स!
Google

हर कोई लंबे समय तक जवां दिखना चाहता है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ हमारी स्किन में भी बदलाव होता है. बढ़ती उम्र के साथ हमें अपनी डाइट का भी ख्याल रखना चाहिए. उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं. और ऐसे में अगर अपनी सेहत का ख्याल न रखा जाए तो वक्त से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं. 40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में तेजी से बदलाव आते हैं. महिलाओं और पुरुषों की उम्र बढ़ने में बड़ा फर्क होता है. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं का मेटाबॉलिज्म सिस्टम और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करती है, तो ये न केवल आपकी उम्र को छिपाने में मदद कर सकती हैं. बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. अगर आप भी 40 साल की उम्र में झाईयों, झुर्रियों से परेशान नहीं होना चाहते तो जरूर अपनाएं ये फूड. हेल्दी डाइट शरीर को स्वस्थ रखने के अलावा आपको जंवा रखने में भी मददगार मानी जाती है. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर फूड्स 40-50 की उम्र में भी आपको जवां बनाएं रखने का काम कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको लंबे समय तक जवां रख सकते हैं.

हमेशा जवां दिखने के लिए करें इन फूड्स का सेवनः

1. बादाम-अखरोटः

बादाम और अखरोट को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बढ़ती उम्र के साथ हर महिला को अपनी डाइट में बादाम और अखरोट शामिल करना चाहिए. इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने काम कर सकते हैं.

2. खट्टे फलः

खट्टे फलों में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर और तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो हमारे दिमाग और उम्र के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. 

 

3. अंडाः

महिलाओं को अपनी डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए. क्योंकि शरीर में विटामिन-डी और आयरन कमी को दूर करने के लिए अंडा काफी लाभदायक माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

4. गाजरः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली गाजर विटामिन सी, विटामिन ए के गुणों से भरपूर होती है. गाजर को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाभदायक माना जाता है. ये आंखों की रोशनी और स्किन के लिए भी अच्छी मानी जाती है. 

 

5. चिया सीड्सः

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जाने जाते हैं. चिया सीड्स के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और स्किन को जवां बना सकते हैं. चिया सीड्स को आप सलाद और सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source: ndtv.com