क्या आप भी Hairfall से है परेशान तो जाने यह शानदार टिप्स, नहीं झड़ेंगे बाल!

आजकल की दिनचर्या में खान-पान इतना ज्यादा खराब हो गया है कि लोगों को सिर्फ शारीरिक दिक्कतों का सामना ही नही बल्कि बालों की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.

क्या आप भी Hairfall से है परेशान तो जाने यह शानदार टिप्स, नहीं झड़ेंगे बाल!
Pic Credit: Google

आजकल जीवन में अधिकतर लोग झड़ते हुए बाल की समस्याओं से परेशान हैं. लोगों का खान-पान इतना खराब हो गया है कि उनको ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं. आज कल बच्चों से लेकर युवा तक ज़्यादातर लोगों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं. झड़ते हुए बालों की समस्या को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन फिर भी बालों का झड़ना कम नही कर पाते हैं. पर क्या आप जानते है बिना दवाई खाए या मार्केट में आ रहे प्रोडक्ट्स को बिना इस्तेमाल करे भी आप बालों का झड़ना कम कर सकते है. ज्यादा कुछ खास तो नहीं पर अपनी लाइफस्टाइल में अगर कुछ बदलाव करे जाए तो झड़ते हुए बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यहां बताए जा रहे बाल झड़ने के घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकते हैं। पर इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इन घरेलू नुस्खों को हेयर फॉल का इलाज न समझें। अगर समस्या गंभीर है तो संबंधित डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

शानदार टिप्स- 

हेल्दी डाइट:

अपने बालों को लंबा, घना और मज़बूत रखने के लिए एक अच्छी और हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है. जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे- प्रोटीन, विटामिन्स और मिलरल्स बालों को लंबा, घना और मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसा करने से बाल कम झड़ते है और धीरे-2 इस समस्या से छुटकारा भी मिल सकता है.



अपने बालों का ख्याल रखें:

अधिक समय तक धूप, प्रदूषण, बारिश, धूल-मिट्टी में रहने से बाल झुलसने लगते हैं और बुरी तरह डैमेज हो जाते हैं और यह बाल झड़ने का एक बड़ा कारण है. इसलिए बाहर निकलते समय अपने बालों को अच्छी तरह से ढक लें और घर आते ही उन्हें वॉश कर लें, ताकि उनमें बैठी गंदगी बालों को नुकसान न पहुंचा सके.



बालों को ट्रिम करते रहें:

बालों को समय-समय पर ट्रिम करते रहें और कटिंग करते रहें. इससे न सिर्फ आपके बालों को नया लुक मिलेगा, बल्कि  स्प्लिट एंड्स और ड्राइनेस की समस्या भी कम होगी. इससे  बालों की ग्रोथ भी तेज़ होती है.



प्याज़ का रस:

प्याज़ के रस में भारी मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकता है. हेयर फोलिसल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और सूजन कम करता है. प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं, जिससे बालों का झड़ना बंद हो सकता है.



आंवला:

बालों की समस्या को दूर करने के लिए आंवला से बेहतर भला क्या हो सकता है. शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं और आवंले में विटामिन सी भारी मात्रा में होता है. इसके अलावा आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ को भी दूर करता है और बालों में चमक पैदा करता है.