एयरटेल ने जियो को पछाड़ कर कौन से नेटवर्क को करा लॉन्च... जाने यहाँ पर

एयरटेल जियो को पछाड़ कर देश का पहला 5G नेटवर्क लॉन्च करा है. जिसके लिए एयरटेल ने Oppo Reno 5 Pro और Oppo Find X2 Pro स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है.

एयरटेल ने जियो को पछाड़ कर कौन से नेटवर्क को करा लॉन्च... जाने यहाँ पर
Pic Credit: Google

एयरटेल ने गुरुवार को घोषणा करते हुए बताया कि कंपनी कमर्शियल नेटवर्क पर 5G सेवा को सफलतापूर्वक शुरु करने वाली पहली टेलिकॉम कंपनी बन गयी है. कंपनी ने हैदराबाद में नेटवर्क को लॉन्च करा है. इसके साथ ही हैदराबाद में किये गए लाइव डेमो का वीडियो भी सांझा किया है. नई दिल्ली में स्थित टेलिकॉम कंपनी ने रिलायंस जियो पर निशाना साधते हुए कहा कि उसने नॉन-स्टैंडअलोन(NSA) नेटवर्क टेक्नोलॉजी के जरिए 1800MHz बैंड के साथ मौजूदा स्पेक्ट्रम पर 5G और 4G को एक साथ ऑपरेट किया है. एयरटेल कंपनी ने 5G को मौजूदा टेक्नोलॉजी में 10 गुना ज्यादा स्पीड देने के लिए टीज किया है.  

मौजूदा टेक्नोलॉजी पर 5G देने के लिए एयरटेल ने Ericsson के साथ काम किया है. ऑपरेटर का दावा है कि उसके पास मौजूदा स्पेक्ट्रम पर मिड-बैंड में 5G नेटवर्क को चलाने की कैपेसिटी है. एयरटेल ने कहा कि वह दूरसंचार विभाग(DOT) द्वारा अनुमति दिए जाने पर अपने 5 G और 4G नेटवर्क को एक ही स्पेक्ट्रम ब्लाक के अंदर गतिशील रुप से चला सकती है और कुछ ही महीनों में 5G को शुरु करने के लिए भी तैयार हो जाएगी. परन्तु ऑपरेटर ने देश में अपने 5G नेटवर्क के कमर्शियल रोलआउट पर कोई समय रेखा नहीं तय करी है.  

5G को टेस्ट करने के लिए एयरटेल ने Oppo Reno 5 Pro और Oppo Find X2 Pro स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है. कंपनी का यह भी कहना है कि वह 1800MHz, 2100MHz और 2300MHz फ्रीक्वेंसी के साथ-2 800MHz और 900MHz पर उपलब्ध सब-गीगाहर्ट्ज़ बंद पर 5G नेटवर्क दे सकती है. इसके अलवा ऑपरेटर का यह भी कहना है कि देश में खरीद के लिए उपलब्ध 20 से अधिक 5G फ़ोन एयरटेल 5G के लिए तैयार होंगे.